पेरिस में 5 सर्वश्रेष्ठ गैलरी कला संग्रहालय: अर्गसी से औरोडोक्स तक

प्रस्तावना

पेरिस, दुनिया के कला और संस्कृति की राजधानी है। जब आप पेरिस में हैं, तो क्यों न कला का अनुभव करें? यह पोस्ट उन हिंदी भाषी यात्रियों के लिए है, जो पेरिस के सर्वश्रेष्ठ 5 गैलरी कला संग्रहालयों के बारे में जानना चाहते हैं।

मुसेई डॉरसे - आधुनिक कला के हीरे

हां, हम खराब नहीं हो गए हैं, यह सही है। यहां चिड़ियों के बजाय पेंटिंग और स्कूल्जर होती हैं। मुसेई डॉरसे आधुनिक कला को मनाता है और प्रदर्शनी में विश्व के सबसे प्रमुख कला कार्यों में से कुछ होते हैं।

मेट्रोपोलिटन आर्ट म्यूजियम - ऐतिहासिक कला का गहन खज़ाना

इसे कला का निगारा कहा जा सकता है। यहां विश्व की श्रेणियों में कला के करीब 500,000 प्रदर्शन हैं, जिसमें भारतीय, अफ्रीकी, अमेरिकी, एशियाई, और यूरोपीय कला शामिल हैं।

मुस्तकबिल - उभरती हुई कला का मंच

सुने में अजीब लगेगा, लेकिन इतनी स्थायी और पुरानी चीजें देखने के बाद आपको एक ताजा छूने का मन हो सकता है। हम यहां रोज ताजा होते हैं। सिर्फ 2 ईनिंग्स का खेल नहीं है, यहां थोड़ी बहुत कसरत और लंबी छलांगें लगाने की आवश्यकता हो सकती है।

गैलरी पेरोटिन - स्थानीय कला का मंच

फ्रांसीसी कला पर जोर देते हुए, गैलरी पेरोटिन स्थानीय कलाकारों को बढ़ावा देती है। आपको बहुत सारी क्यूबिस्म, इम्प्रेशनिज़्म, फेउविज़्म जैसी चीजें दिखेंगी, जो क्यूबिस्ट, इम्प्रेशनिस्ट, फेउविस्ट होने से सहमत हैं!

लूव्र पैरिस - कला का महासमुद्र

पेरिस, बिना लूव्र के, पेरिस नहीं हो सकता। यह विश्व सबसे भारी कला संग्रहालय में से एक है, एक महासमुद्र जिसमें कला की हर धारा समाहित है।