पेरिस में सर्वश्रेष्ठ 5 म्यूजियम: हिंदी भाषी यात्री को संग्रहालयों की दुनिया में घुमाने का अनोखा गाइड

पेरिस में सर्वश्रेष्ठ 5 म्यूजियम

पेरिस में म्यूजियमों की संख्या छुट्टी मनाने वाले के लिए एक चुनौती हो सकती है। मैं हिंदी भाषी यात्री के लिए यहां पेरिस की पांच शानदार म्यूजियम लिस्ट कर रहा हूँ जो आपको मिस नहीं करने चाहिए।

1. लुवर या म्यूजे दु लुव्रे

फ्रांस का सबसे प्रसिद्ध और सबसे बड़ा म्यूजियम, लुवर, विश्व धरोहर स्थल है और यह 'मोना लिसा' के घर के रूप में विख्यात है। विश्वशील ऐतिहासिक कला के इस भंडार की तारीफ आपको एक नहीं बल्कि कई दिनों तक व्यस्त रखेगी।

2. म्यूजियम द'ओरसे

म्यूजियम द'ओर्से (Musée d'Orsay) निर्माणकला के लिए सबसे अच्छा स्थान है। पोस्ट-इम्प्रेशनिस्ट कला, आधुनिक कला हो या निर्माण कला, इसकी संपदा उन सभी के रूप में खूबसूरती की परिभाषा करती है।

3. पोम्पीडू केंद्र

केंद्र पोम्पीडू (Centre Pompidou) आधुनिक और समकालीन कला की यात्रा के लिए सही स्थान है। आपको यहां की अद्वितीय वास्तुकला से मोहित होने की गारंटी है।

4. म्यूजियक पापियर

हालांकि यह इतना प्रमुख नहीं है, लेकिन यदि आपको मिश्रित मीडिया आर्ट पसंद है, तो आपको म्यूजियक पापियर (Musée du Quai Branly) जरूर देखना चाहिए।

5. रोडिन म्यूजियम

रोडिन म्यूजियम (Musée Rodin) विश्व युद्ध के प्रख्यात फ्रेंच स्कुल्प्टर ऑगस्ट रोडिन के कामों को प्रदर्शित करता है।

वो उसे विस्तार से जानना चाहते हैं जो पेरिस की कला और इतिहास की यात्रा करना चाहते हैं, उन्हें हमारी लिस्ट से इन म्यूजियमों में जाने की सलाह दी जाती है। मैं आशा करता हूँ कि आपको यह यात्रा पसंद आएगी! आपकी यात्रा मंगलमय हो।

हम फिर मिलेंगे।